Formulir Kontak

Nama

Email *

Pesan *

Cari Blog Ini

European Central Bank Cuts Benchmark Rate By A Quarter Point As Inflation Declines

यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने बेंचमार्क दर में कटौती की क्योंकि मुद्रास्फीति में गिरावट

ब्याज दर पर ईसीबी का निर्णय

यूरोपीय सेंट्रल बैंक ने गुरुवार को अपनी बेंचमार्क ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की, जो कि लगातार 11वीं वृद्धि के बाद पहली कटौती है। यह कदम मुद्रास्फीति में गिरावट के बाद आया, जो अब ईसीबी के 2% लक्ष्य से नीचे आ गई है।

मुद्रास्फीति में गिरावट का प्रभाव

हाल के महीनों में ऊर्जा की कीमतों में गिरावट के कारण मुद्रास्फीति में गिरावट आई है। यूरोपीय संघ के सांख्यिकी एजेंसी यूरोस्टैट के अनुसार, यूरो क्षेत्र की वार्षिक मुद्रास्फीति दर दिसंबर में 9.2% से गिरकर जनवरी में 8.5% हो गई।

आर्थिक विकास पर प्रभाव

ईसीबी के अध्यक्ष क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि ब्याज दर में कटौती का उद्देश्य आर्थिक विकास को समर्थन देना है। उन्होंने कहा कि यूरो क्षेत्र "मंदी की अवधि" में प्रवेश कर रहा है और ब्याज दर में कटौती अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने में मदद करेगी।

संभावित प्रभाव

ब्याज दर में कटौती से यूरो क्षेत्र में उपभोक्ता खर्च और निवेश बढ़ने की संभावना है। इससे मुद्रास्फीति को लक्ष्य के करीब लाने में मदद मिल सकती है, लेकिन इससे यूरो की कीमत में भी गिरावट आ सकती है।

विशेषज्ञ विश्लेषण

विश्लेषकों का कहना है कि ब्याज दर में कटौती एक संकेत है कि ईसीबी मुद्रास्फीति पर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में तेजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि दरों में और कटौती संभव है अगर मुद्रास्फीति में गिरावट कायम रहती है।


Komentar